शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? संपूर्ण जानकारी हिंदी में

शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? संपूर्ण जानकारी हिंदी में

कोर्स अभी खरीदें सिर्फ 199 रुपये में
शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? कोर्स खरीदें  share market course buy now dailylnow.in

क्या आप शेयर मार्केट के बारे में जानते हैं? क्या आपके मन में भी ख्याल आया है कि शेयर मार्केट क्या है? अगर शेयर मार्केट के बारे में संपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें।

आजकल शेयर मार्केट से बढ़ती कमाई को देखते हुए हर कोई इस पर ज्यादा रुचि लेने लगे हैं। फोर्ब्स के लिस्ट में जितने भी अमीर शख्स हैं, उन सभी का नाता शेयर मार्केट से हैं। वे भी शेयर मार्केट से ही अमीर बने हैं चाहे प्रत्यक्ष रुप से हो अथवा अप्रत्यक्ष रूप से।

इस लेख में मैं शेयर मार्केट के बारे में संपूर्ण जानकारी बताने जा रहा हूँ। शेयर मार्केट क्या है? शेयर मार्केट से क्या लाभ है? शेयर मार्केट से क्या नुकसान है? शेयर मार्केट में निवेश कब करना चाहिए? इन सभी महत्वपूर्ण चीजों पर चर्चा करेंगे?

अगर आप शेयर मार्केट में नया हैं और शेयर मार्केट के बारीकियों को समझना चाहते हैं अथवा शेयर मार्केट में एक्सपर्ट बनना चाहते हैं तो शेयर मार्केट का कोर्स खरीद सकते हैं। 

इस कोर्स से आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कब और कैसे करें, कहाँ करें आदि इन चीजों में एक्सपर्ट बन जाएंगे और शेयर मार्केट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हो जाएगी। इसके लिए आपको शेयर मार्केट का कोर्स करना होगा, चाहे ऑफलाइन हो अथवा ऑनलाइन.

आप चाहें तो शेयर मार्केट का ऑनलाइन कोर्स नीचे दिए गए लिंक से खरीद सकते हैं, जो केवल 199 रुपये का है और हिंदी भाषा में है। शेयर मार्केट में जुनून रखने वालों के लिए 199 रुपये का रकम कुछ भी नहीं है,  यकीन मानिए इससे कई गुना पैसे आप कमाएंगे। 

कोर्स अभी खरीदें सिर्फ 199 रुपये में
शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? कोर्स खरीदें  share market course buy now dailylnow.in

 इस कोर्स को Resell करने पर आपको 25% कमीशन मिलेगा. Resell करने के लिए ऊपर दिए BUY NOW बटन पर क्लिक करें फिर Become A Reseller पर क्लिक करें. अथवा इस कोर्स को रीसेल करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

आइये अब चलते हैं अपने मुख्य टॉपिक पर। हमारा मुख्य टॉपिक है  शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? शेयर मार्केट के बारे में जानने से पहले शेयर के बारे में जान लेते हैं।

रुपरेखा

शेयर क्या है?

शेयर अर्थात हिस्सा। शेयर मार्केट के भाषा में किसी कंपनी के हिस्सा को शेयर कहते हैं। सेबी में रजिस्टर्ड कंपनी से आप शेयर खरीदते हैं इसका मतलब यह है कि आप उस कंपनी में हिस्सा ले रहे हैं। उदाहरण के साथ समझते हैं.

मानलो किसी कंपनी ने कुल 5 लाख शेयर जारी किए है और आप 1 लाख शेयर खरीदते हैं तो इसका सीधा सा मतलब यह हुआ कि आपका उस कंपनी में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी है, यूं कहें तो आप उस कंपनी के 20 प्रतिशत मालिकाना अधिकार रखते हैं।

शेयर मार्केट क्या है?

जैसाकि आपको ऊपर बता दिया गया है कि शेयर का मतलब हिस्सा होता है और कंपनी द्वारा शेयर जारी किया जाता है। वह स्थान या जगह जहां पर कंपनियों के शेयरों की खरीद-बिक्री की जाती है, शेयर मार्केट कहलाता है।

सभी देशों की अपनी एक शेयर मार्केट होती है जिसे किसी संस्था या एजेंसी द्वारा संचालित किया जाता है। भारत में शेयर मार्केट पर नियंत्रण का कार्य सेबी (Securities and Exchange Board of India) करता है। शेयर मार्केट का देश की अर्थव्यवस्था पर व्यापक योगदान रहता है।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाएं?

शेयर मार्केट से पैसा कमाना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन इसके लिए आपको अनुभव और प्रशिक्षण की जरूरत पड़ती है। शेयर मार्केट में महारथ हासिल करने के लिए कोर्स खरीदें।

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए आपको किसी कंपनी के शेयर खरीदने पड़ते हैं। जब उस कंपनी के शेयर की कीमत बढ़ती है तो आपको फायदा होता है। शेयर कब खरींदे और बेचें ताकि हम मुनाफे में रहें, इसकी जानकारी कोर्स में विस्तार से दी गयी है.

किसी भी कंपनी के शेयर कैसे खरीदें?

किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने के लिए आपको ब्रोकर से संपर्क करके डिमैट एकाउंट खोलना पड़ेगा। वैसे आजकल ऑनलाइन का जमाना है तो ऑनलाइन ब्रोकर मिल जाएंगे, जिसमें से Upstox एक बेहतर विकल्प है.

UPSTOX ऑनलाइन ब्रोकर चलन में है, Upstox एप्पलीकेशन के माध्यम से डिमैट एकाउंट आसानी से खोला जा सकता है। Upstox सेबी और NSE तथा BSE से रजिस्टर्ड है। यहां डिमैट खाता खोलने पर आपको कुछ रुपये 20 से 300 रुपये देने पड़ सकते हैं। UPSTOX Pro एप्पलीकेशन इनस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें

Upstox पर डिमैट एकाउंट खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

Upstox पर डिमैट खाता खोलने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी-
पासपोर्ट साइज फोटो,
  • आधार कार्ड (आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना अनिवार्य है),
  • पैन कार्ड,
  • बैंक पासबुक,
  • शेयर खरीदने के लिए पैसे ऐड करना पड़ेगा। इसके लिए आपके पास नेट बैंकिंग अथवा UPI पेमेंट method(Phonepe/Paytm/Google Pay) की सुविधा होनी चाहिए.

नोट: आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक रहेगा ताकि मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त हो, तभी प्रक्रिया पूरी होगी।

Upstox पर डिमैट एकाउंट कैसे खोलें? शेयर मार्केट में खाता कैसे खोले?

Upstox से डिमैट एकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले दिए गए लिंक से UPSTOX Pro एप्पलीकेशन इनस्टॉल कर लें।

नोट:- दिए गए लिंक से Upstox Pro app इनस्टॉल करने पर 500 रुपये बोनस मिलेगा।

Upstox Pro app इनस्टॉल होने के बाद इस पर दिए रजिस्टर लिंक से रजिस्टर कर लें। पूछे गए जानकारी भरें और आगे की प्रक्रिया पूरी करते रहें।

प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको 2-7 दिन का इंतजार करना पड़ेगा फिर आपको ईमेल पर Upstox Pro एप्पलीकेशन लॉगिन के लिए ID और पासवर्ड प्रदान कर दिया जाएगा।

Upstox पर शेयर कैसे खरीदें?

Upstox पर शेयर खरीदने के लिए Funds सेक्शन में जाकर जितना कीमत का शेयर खरीदना है उतना रुपया ऐड कर लें। फिर निम्नलिखित स्टेप फॉलो करें- 
उस कंपनी का नाम सर्च करें जिसका शेयर खरीदना है।
 
  • अब ऐड वॉचलिस्ट कर लें।
  • अब वॉचलिस्ट में जाकर उस कंपनी के नाम पर क्लिक करें।
  •  BUY पर क्लिक करें।
  •  अब Quantity पर जितना शेयर खरीदना है वह संख्या डालें। मानलो 500 शेयर खरीदना है तो 500 डालें।
  •  अब दिए गए ऑप्शन को डिफाल्ट रहने दें और Review पर क्लिक करें।

बधाई हो! आपने सफलतापूर्वक शेयर खरीद चुके हैं। आर्डर सफल होने पर Close सेक्शन में दिखाई देगा। अब अगले दिन app के पोर्टफोलियो सेक्शन में जाकर फायदा व नुकसान का अवलोकन कर सकते हैं।

शेयर मार्केट के क्या लाभ है?

अगर आपके पास अर्थव्यवस्था से संबंधी अथवा शेयर मार्केट से संबंधी अच्छी समझ है और उनके बारीकियों पर ठोस पकड़ है तो आप बहुत पैसे कमा सकते हैं और जल्द ही अमीर बन सकते हैं क्योंकि जितने भी टॉप अमीर शख्स हैं उन सबका कनेक्शन शेयर मार्केट से ही है।

शेयर मार्केट के क्या नुकसान है?

जरूरी नहीं कि आपको शेयर मार्केट से मुनाफा ही हो। अगर आपके द्वारा खरीदे गए शेयर की कीमत घटती है तो आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

इसलिए शेयर मार्केट के बारे में जानकारी के अभाव में निवेश करना बेवकूफी होगी। ऐसा करने से पहले शेयर मार्केट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेवें और अनुभव के लिए कोई कोर्स खरीदें अथवा जानकार से संपर्क करें।

चेतावनी:- 

बिना किसी अनुभव और प्रशिक्षण के शेयर मार्केट पर निवेश न करें। हमारी सलाह है कि शेयर मार्केट को अच्छे से समझने के लिए और एक बेहतरीन निवेशक बनने के लिए कोर्स जरूर खरीदें। इस कोर्स की कीमत 199/- रुपये मात्र है।

कोर्स अभी खरीदें सिर्फ 199 रुपये में -
शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? कोर्स खरीदें  share market course buy now dailylnow.in
 इस कोर्स को Resell करने पर आपको 25% कमीशन मिलेगा. Resell करने के लिए ऊपर दिए BUY NOW बटन पर क्लिक करें फिर Become A Reseller पर क्लिक करें. अथवा इस कोर्स को रीसेल करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

199/- रुपये छोटी-सी रकम है जोकि एक महीने के मोबाइल रिचार्ज प्लान के बराबर है। इस कोर्स के मदद से न केवल आप एक अच्छे निवेशक बनेंगे बल्कि शेयर मार्केट के बारे में प्रगाढ़ जानकारी अर्जित कर लेंगे, जो आपके आत्मविश्वास स्तर को काफी बढ़ा देगा।

शेयर मार्केट क्या है, किस कंपनी का शेयर खरीदना है, शेयर कब खरीदना है, कब बेचना है, कब तक स्टोर करके रखना है, कब नुकसान हो सकता है, कब मुनाफा हो सकता है आदि और भी कई महत्वपूर्ण सभी चीजों के बारे में जानकारी कोर्स पर दी गयी है।

'शेयर मार्केट बेहतरीन कोर्स हिंदी में' को पढ़कर और समझकर आप खुद एक अच्छे शेयर मार्केट सलाहकार बन सकते हैं और सलाह के बदले भी पैसे कमा सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि 'शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं?' लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। अगर आपके मन में किसी भी प्रकार की समस्या, सवाल, सुझाव हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद!

शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? संपूर्ण जानकारी हिंदी में

कोर्स अभी खरीदें सिर्फ 199 रुपये में
शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? कोर्स खरीदें  share market course buy now dailylnow.in

शेयर मार्केट से सम्बंधित सवाल-जवाब

Stock market related QnA

शेयर मार्केट को देखने के लिये सबसे अच्छा विकल्प क्या है?

उत्तर: शेयर मार्केट को देखने के लिये सबसे अच्छा विकल्प मोबाइल एप्लीकेशन है. मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से शेयर मार्केट की स्थिति उतार-चढ़ाव को ग्राफ व अन्य माध्यम से स्पष्ट रूप से देख सकते हैं. प्ले स्टोर पर शेयर मार्केट की स्थिति देखने के लिए अनेक एप्लीकेशन उपलब्ध है, जैसे - स्टॉक एज, ज़ेरोधा, upstox आदि.

शेयर मार्केट में नंबर रजिस्ट्रेशन है नंबर हटाने के लिए क्या करना चाहिए?

उत्तर: शेयर मार्केट में नंबर रजिस्ट्रेशन है नंबर हटाने के लिए सम्बंधित ब्रोकर अथवा ब्रोकरेज एजेंसी से संपर्क करना चाहिए. अगर आपने शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए डीमैट खाता खुलवाएं हैं और उस खाता से अपना मोबाइल नंबर हटाना चाहते हैं तो अपने ब्रोकर एजेंसी से संपर्क कर हटा सकते हैं.

कवर ऑर्डर डेफिनेशन इन हिंदी शेयर मार्केट

उत्तर: कवर आर्डर द्वित्तीय लेग्ड आर्डर का प्रकार है. इसे प्राथमिक आर्डर करते समय सेट किया जाता है ताकि नुकसान से बचा जा सके.

क्या मुझे शेयर मार्केट में सफलता मिलेगी?

उत्तर: क्या मुझे शेयर मार्केट में सफलता मिलेगी, इस सवाल का जवाब आपके ही हाथ में हैं क्योंकि अगर आपने शेयर खरीदने में लापरवाही करते हैं तो नुकसान होगा ही लेकिन काफी सोच-समझकर और भविष्य को ध्यान में रखकर शेयर ख़रीदा जाता है तो निश्चित रूप से सफलता मिलेगी.

रेपो रेट और शेयर मार्केट में संबंध क्या है?

उत्तर: रेपो रेट और शेयर मार्केट में संबंध
  • अगर रेपो रेट अधिक है तो रिजर्व बैंक को फायदा होता है इसी प्रकार शेयर मार्केट में शेयरों की कीमत अधिक है तो निवेशकों को फायदा होता है.
  • रेपो रेट बढ़ने से शेयर मार्केट की वैल्यू घट जाती है.
  • रेपो रेट घटने से शेयर मार्केट की वैल्यू बढ़ जाती है.


क्या शासकीय कर्मचारी भी शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हैं केन्द्रीय कर्मचारी की इस संबंध मे क्या सेवा शर्तें हैं?

उत्तर: हाँ, शासकीय कर्मचारी भी शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हैं. केन्द्रीय कर्मचारी की इस संबंध मे सेवा शर्तें यह है कि उसे अलग से आयकर जमा करना होता है.

शेयर मार्केट गिरने पर डेब्ट म्यूच्यूअल फण्ड पर क्या असर पड़ता है?

उत्तर: शेयर मार्केट गिरने पर डेब्ट म्यूच्यूअल फण्ड पर बुरा असर पड़ता है क्योंकि इससे म्यूच्यूअल फण्ड की कीमत भी गिर जाती है.

कंपनी को शेयर मार्केट में शामिल कैसे करते हैं?

उत्तर: किसी कंपनी को शेयर मार्केट में शामिल करने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा तत्पश्चात एक निश्चित राशि जमा करके कंपनी को शेयर मार्केट में शामिल कर सकते हैं.

क्या मतलब होता है किसी भी शेयर मार्केट में कोई व्यक्ति को होल्ड करने का?

उत्तर: शेयर मार्केट में कोई व्यक्ति को होल्ड करने का मतलब होता है कि उसका शेयर जितनी अवधि तक होल्ड रहेगा उतनी अवधि तक वह उस शेयर को बेच नहीं पायेगा.

शेयर मार्केट में अपर सर्किट और लोअर सर्किट का मतलब क्या है?

उत्तर: शेयर मार्केट में अपर सर्किट और लोअर सर्किट का मतलब जब किसी कंपनी के शेयरों की कीमत में अचानक पांच प्रतिशत से अधिक का उतार-चढ़ाव आता है तो इस स्थिति में सम्बंधित कंपनी के शेयरों की खरीद-बिक्री व ट्रेड को रोक दिया जाता है. अगर शेयर की कीमत में अचानक चढ़ाव के कारण ट्रेड रोक दिया जाता है तो इसे अपर सर्किट लगना कहते हैं, इसी प्रकार शेयर की कीमत में अचानक उतार/गिराव के कारण ट्रेड रोक दिया जाता है तो इसे लोअर सर्किट लगना कहते हैं.

शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म प्रॉफिट कैसे होता है?

उत्तर: शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म प्रॉफिट शेयर को आमतौर पर न्यूनतम तीन महीने से अधिक समय पर होल्ड रखने पर होता है. हालाँकि किसी भी शेयर को दो साल से अधिक समय तक होल्ड नहीं रखना चाहिए अपितु us समय के परिस्थिति अनुसार फैसला लेना चाहिए.

क्या तुला राशि वालों को शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहिए?

उत्तर: शेयर मार्केट में राशियाँ कोई मायने नहीं रखती बल्कि यहाँ किस्मत व दिमाग काम करता है इसलिए आप किसी भी राशि का हो शेयर मार्केट में सोच-समझकर पैसा लगाना चाहिए.

शेयर मार्केट में सरकार की क्या भूमिका होती हैं?

उत्तर: शेयर मार्केट में सरकार की भूमिका प्रत्यक्ष रूप से होती है क्योंकि शेयर मार्केट को नियंत्रण व प्रबंधन करने की जिम्मेदारी भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की होती है जोकि सरकार का ही एक संस्था है यानि कहा जाये तो सरकार ही शेयर मार्केट पर नियंत्रण करती है और उसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

आज शेयर मार्केट क्यों गिरा?

उत्तर: किसी भी दिन अगर शेयर मार्केट गिरता है तो इसका सबसे प्रमुख कारण सरकार की नकारात्मक आर्थिक नीतियां अथवा विदेशों में घट रही नकारात्मक घटना होती है, हो सकता है कि आज सरकार अथवा देश-विदेशों में नकारात्मक घटना घटी हो इसलिए आज शेयर मार्केट गिरा.

नये आदमी को शेयर मार्केट में स्टॉक खरीदना चाहिए या नहीं?

उत्तर: नये आदमी को शेयर मार्केट में स्टॉक खरीदना चाहिए लेकिन कम मात्रा में खरीदना चाहिए ताकि वह इनसे होने वाले लाभ हानि को सीख सके व भविष्य में अधिक शेयर खरीद सके.

क्या शासकीय कर्मचारी शेयर मार्केट में पैसा निवेश कर कमाई कर सकता है?

उत्तर: हाँ, शासकीय कर्मचारी शेयर मार्केट में पैसा निवेश कर कमाई कर सकता है. शेयर मार्केट में कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है चाहे व भारतीय हो अथवा विदेशी, बशर्ते की उसके पास डीमैट खाता होना चाहिए.

शेयर मार्केट में रेगुलेटरी चार्ज क्या है?

उत्तर: शेयर मार्केट में रेगुलेटरी चार्ज 0.00015 प्रतिशत और 18 प्रतिशत जीएसटी है. यह चार्ज शेयर मार्केट के रेगुलेटर यानि सेबी दोनों पक्षों से वसूलता है.

शेयर मार्केट के टोटके

उत्तर: शेयर मार्केट के निम्नलिखित टोटके हैं -
  • विश्वसनीय कंपनी के शेयर खरीदना चाहिए.
  • कम कीमत के शेयर के पीछे मत भागो बल्कि ज्यादा कीमत के सही कंपनी के शेयर खरीदना चाहिए.
  • विश्वसनीय कंपनी के शेयर में आराम से उछाल आये लेकिन यहाँ पैसा सुरक्षित रहता है.
  • इंट्राडे शेयर खरीदना यानि जुआ खेलने जैसा है, आज फायदे में हो तो कल नुकसान होगा ही.
  • ऑफलाइन ब्रोकर के बजाये ऑनलाइन ब्रोकर चुनना चाहिए.
  • शुक्रवार जोकि शेयर मार्केट कार्यदिवस का अंतिम दिवस होता है, को शेयर खरीदें, क्योंकि इस दिन अधिक शेयर खरीदें जाते हैं.

शेयर मार्केट में कैसे इन्वेस्ट करें?

उत्तर: शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए डीमैट खाता खुलवाएं, आजकल ऑनलाइन डीमैट खाता खोने के लिए कई सारे ब्रोकर कार्य करते हैं जिसमें से सबसे प्रसिद्द है, अपस्टोक्स, जेरोधा, अंजलब्रोकिंग, 5पैसा आदि. शेयर मार्केट में कैसे निवेश करें, कैसे शेयर खरीदें in सभी जानकारियों के लिए उपरोक्त लेख पढ़ें.

शेयर मार्केट में तेजी से उभरती हुई कंपनियां

उत्तर: शेयर मार्केट में तेजी से उभरती हुई कंपनियां निम्नलिखित है
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज (जियो)
  • आरती ड्रग्स
  • पीएनबी गिल्ट्स
  • ब्रितानिया इंडस्ट्रीज
  • हिंदुस्तान यूनिलिवर
  • टाटा ग्रुप
  • रूचि सोया
  • राजा बहादुर
  • दिशा इंडिया
  • जिंदल पोलिफिर्म

शेयर मार्केट का ऑफिस कहां पर है?

उत्तर: शेयर मार्केट का ऑफिस मुंबई में है, जहाँ सेबी का मुख्यालय है. इसलिए मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी कहा जाता है.

91 टिप्पणियां

  1. Share market kya hai?
    Share Bajar kya hai?
    Share Bazar kya hai?
    Share market me nivesh kaise karen?
    Share market me trading kaise kare?
    Share market me share kaise khariden?
    Share market ke liye demat account kaise khole?
    Stock Exchange kya hai?
    Stock exchange ki puri jankari,
    share market ke khulne ka samay,
    Share Market ke band hone ka samay,
    What is the stock market?
    Kisi bhi company ka share kaise khariden?
    IPO par share kaise kharide?
    IPO kya hai?
    FPO kya hai?
    IPO aur FPO me kya different hai?
    Best online broker for opening Demat account,
    Upstox vs Angel Priya vs 5Paisa vs Zerodha,
    Zerodha vs Upstox Pro in Hindi
    Share market me upper circuit kya hai?
    Share market me lower circuit kya hai?
    NSE aur BSE me kya antar hai?
    Different between NSE and BSE,
    Different between upper circuit and lower circuit,
    Share market Online course
    Buy online course of Share market,

    जवाब देंहटाएं
  2. Who is a broker?
    What is Securities Transaction Tax (STT)?
    I have lost the share certificates I was holding for XYZ Company. How do I get duplicate share certificates?

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. Brokers are those who buy shares from the company and give it to you. For this, the broker takes some extra money from you. Thanks

      हटाएं
    2. STT is a tax levied at the time of purchase and sale of securities listed on stock exchanges.

      हटाएं
    3. 3. You can contact your broker. or check your email that is register in demat account.

      हटाएं
  3. What is Earnings Per Share EPS?
    What is P/E ratio?
    What is ISIN Number?

    जवाब देंहटाएं
  4. Can I transfer funds directly from my equity account to commodity account and vice versa?

    जवाब देंहटाएं
  5. How is SENSEX decided? Can you give me PDF about Sensex in Hindi

    जवाब देंहटाएं
  6. What is MID CAP in Stock market?

    जवाब देंहटाएं
  7. What is Future and Option in Stock Exchange?

    जवाब देंहटाएं
  8. What is bonus share and its record date?

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. When the company benefits, they give shares to their share holders as a bonus. This is called a bonus share.

      हटाएं
  9. What is face value of any company shares?

    जवाब देंहटाएं
  10. What is a 'No Delivery' (Or Book closer) period while processing bonus shares?

    जवाब देंहटाएं
  11. How do I get the ICICI direct Stock Code of the stock to be listed two days later so that I can place order before market opens on the listing day?

    जवाब देंहटाएं
  12. Why do share prices move up and down?
    What are BSE / NSE?

    जवाब देंहटाएं
  13. What is the difference between Private Limited and Public Limited Companies?

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. People cannot buy shares of private ltd because private ltd cannot be listed on stock exchange. it's opposite, public ltd companies are listed on stock exchange and we buy shares of public ltd companies.

      हटाएं
  14. what is the difference between stock holder and stake holder?

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. a shareholder is always a stakeholder in a corporation, but a stakeholder is not always a shareholder. Thanks

      हटाएं
  15. What is the difference between BSE and NSE ?

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. The benchmark index for the NSE is the Nifty, while for the BSE it is Sensex. NSE is the biggest stock exchange in India, while BSE is the oldest stock exchange. Thanks

      हटाएं
  16. Does BSE, NSE opens on Saturday and Sunday?

    जवाब देंहटाएं
  17. What are BSE / NSE Market Timings, Trading Hours, Opening and Closing Time?

    जवाब देंहटाएं
  18. What is Thematic Investing in Stock market?

    जवाब देंहटाएं
  19. How different is Thematic Investing from Mutual Funds?

    जवाब देंहटाएं
  20. What are the different types of derivatives in share market?

    जवाब देंहटाएं
  21. Is Demat account required for Options Trading?

    जवाब देंहटाएं
  22. I’ve bought a stock at Rs 820. Right now, it’s trading at Rs 550. What should I do next?

    जवाब देंहटाएं
  23. Where can I get the company’s financial report and other information?

    जवाब देंहटाएं
  24. How to find good companies as there are thousands of publicly listed companies in the Indian stock market?

    जवाब देंहटाएं
  25. What is the appropriate amount of time to spend while researching stocks?

    जवाब देंहटाएं
  26. Should I invest in upcoming IPO?

    जवाब देंहटाएं
  27. My stock is down by 40%. How much further down can it can go?

    जवाब देंहटाएं
  28. Is investing in small caps more profitable than large caps?

    जवाब देंहटाएं
  29. Should I use a stop loss on my investments?

    जवाब देंहटाएं
  30. Should I invest in stocks when the market is high?

    जवाब देंहटाएं
  31. How much returns can I expect from the market?

    जवाब देंहटाएं
  32. Can I become a millionaire by investing in stocks?

    जवाब देंहटाएं
  33. What are the techniques used to gain more profit in share markets?

    जवाब देंहटाएं
  34. What are the limitations that should be known before trading?

    जवाब देंहटाएं
  35. What are the different risk management techniques used in trading?

    जवाब देंहटाएं
  36. How to handle stop loss while trading in stock markets?

    जवाब देंहटाएं
  37. What are the strategies used to implement stop loss?

    जवाब देंहटाएं
  38. What are the security features that are being provided to a person in the stock market?

    जवाब देंहटाएं
  39. What are the different types of trading that exist?

    जवाब देंहटाएं
  40. How to include fundamental analysis tools to study the stock market?

    जवाब देंहटाएं
  41. What is the right time for selling one’s existing shares?

    जवाब देंहटाएं
  42. What is the function of blue chip stock?

    जवाब देंहटाएं
  43. What are the things that have to be kept in mind while entering into stock exchange?

    जवाब देंहटाएं
  44. Why is paper trading used in stock markets?

    जवाब देंहटाएं
  45. What is the difference between Bull and Bear market?

    जवाब देंहटाएं
  46. What is the term given to people who trade in derivatives?

    जवाब देंहटाएं
  47. What are the possible actions that have to taken for the recovery?

    जवाब देंहटाएं
  48. What kind of object analysis is used to compare trading activities?

    जवाब देंहटाएं
  49. Is there any possibility of any outside force to manipulate the market?

    जवाब देंहटाएं
  50. What are the different types of markets that can co-exist?

    जवाब देंहटाएं
  51. What is the difference between stock market and new issue market?

    जवाब देंहटाएं
  52. Why does stock exchange give negative returns?

    जवाब देंहटाएं
  53. What are the rules and regulations of stock market?

    जवाब देंहटाएं
  54. How to define the investors’ position in the market?

    जवाब देंहटाएं
  55. What are the different types of tools provided to the investors to keep track of the activities going on in the stock market?

    जवाब देंहटाएं
  56. How different is defensive trading from other trading?

    जवाब देंहटाएं
  57. What are the parameters that allow the user to know about the stock market being tax free or taxable?

    जवाब देंहटाएं
  58. What are the different types of stocks that exist?

    जवाब देंहटाएं
  59. What is the difference between intrinsic and extrinsic value? How does intrinsic value differ from the market price of the company?

    जवाब देंहटाएं
  60. What is the basic amount that an investor should invest?

    जवाब देंहटाएं
  61. What are the parameters that have to keep in mind before investing in a particular firm?

    जवाब देंहटाएं
  62. Why are the derivatives used in stock market?

    जवाब देंहटाएं
  63. What do these derivatives usually give information about?

    जवाब देंहटाएं
  64. What are the provisions given to buy future contracts, if any?

    जवाब देंहटाएं
  65. What is the difference between future trading and option trading?

    जवाब देंहटाएं
  66. What is the difference between fundamental analysis and technical analysis?

    जवाब देंहटाएं
  67. What are the assumptions made in technical analysis?

    जवाब देंहटाएं
  68. What are the different types of fear that exist while trading?

    जवाब देंहटाएं
  69. What are the different types of trading that is recommended to the users?

    जवाब देंहटाएं
  70. What is the effect of stock markets on overall economy of the country?

    जवाब देंहटाएं
  71. How does the default risk premium being calculated?

    जवाब देंहटाएं
  72. How does a stock market crash? What are the after effects?

    जवाब देंहटाएं
  73. What are the characteristics of derivative market?

    जवाब देंहटाएं
  74. How can a shareholder refuse to take a dividend?

    जवाब देंहटाएं
  75. How safe is it to invest in emerging market stocks?

    जवाब देंहटाएं
  76. What is the difference between primary and secondary market?

    जवाब देंहटाएं
  77. What is the difference between book value per share and market value per share for common stock?

    जवाब देंहटाएं
  78. What are the different investment options available in share market?

    जवाब देंहटाएं
  79. What do you understand by capital market line?

    जवाब देंहटाएं

टिप्पणी पोस्ट करें

नया पेज पुराने



नोट: इस लेख को ग्रहण करने से पहले www.gaindlalsahu.com की डिस्क्लेमर अवश्य पढ़ लें.