शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? संपूर्ण जानकारी हिंदी में

शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? संपूर्ण जानकारी हिंदी में

कोर्स अभी खरीदें सिर्फ 199 रुपये में
शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? कोर्स खरीदें  share market course buy now dailylnow.in

क्या आप शेयर मार्केट के बारे में जानते हैं? क्या आपके मन में भी ख्याल आया है कि शेयर मार्केट क्या है? अगर शेयर मार्केट के बारे में संपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें।

आजकल शेयर मार्केट से बढ़ती कमाई को देखते हुए हर कोई इस पर ज्यादा रुचि लेने लगे हैं। फोर्ब्स के लिस्ट में जितने भी अमीर शख्स हैं, उन सभी का नाता शेयर मार्केट से हैं। वे भी शेयर मार्केट से ही अमीर बने हैं चाहे प्रत्यक्ष रुप से हो अथवा अप्रत्यक्ष रूप से।

इस लेख में मैं शेयर मार्केट के बारे में संपूर्ण जानकारी बताने जा रहा हूँ। शेयर मार्केट क्या है? शेयर मार्केट से क्या लाभ है? शेयर मार्केट से क्या नुकसान है? शेयर मार्केट में निवेश कब करना चाहिए? इन सभी महत्वपूर्ण चीजों पर चर्चा करेंगे?

अगर आप शेयर मार्केट में नया हैं और शेयर मार्केट के बारीकियों को समझना चाहते हैं अथवा शेयर मार्केट में एक्सपर्ट बनना चाहते हैं तो शेयर मार्केट का कोर्स खरीद सकते हैं। 

इस कोर्स से आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कब और कैसे करें, कहाँ करें आदि इन चीजों में एक्सपर्ट बन जाएंगे और शेयर मार्केट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हो जाएगी। इसके लिए आपको शेयर मार्केट का कोर्स करना होगा, चाहे ऑफलाइन हो अथवा ऑनलाइन.

आप चाहें तो शेयर मार्केट का ऑनलाइन कोर्स नीचे दिए गए लिंक से खरीद सकते हैं, जो केवल 199 रुपये का है और हिंदी भाषा में है। शेयर मार्केट में जुनून रखने वालों के लिए 199 रुपये का रकम कुछ भी नहीं है,  यकीन मानिए इससे कई गुना पैसे आप कमाएंगे। 

कोर्स अभी खरीदें सिर्फ 199 रुपये में
शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? कोर्स खरीदें  share market course buy now dailylnow.in

 इस कोर्स को Resell करने पर आपको 25% कमीशन मिलेगा. Resell करने के लिए ऊपर दिए BUY NOW बटन पर क्लिक करें फिर Become A Reseller पर क्लिक करें. अथवा इस कोर्स को रीसेल करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

आइये अब चलते हैं अपने मुख्य टॉपिक पर। हमारा मुख्य टॉपिक है  शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? शेयर मार्केट के बारे में जानने से पहले शेयर के बारे में जान लेते हैं।

शेयर क्या है?

शेयर अर्थात हिस्सा। शेयर मार्केट के भाषा में किसी कंपनी के हिस्सा को शेयर कहते हैं। सेबी में रजिस्टर्ड कंपनी से आप शेयर खरीदते हैं इसका मतलब यह है कि आप उस कंपनी में हिस्सा ले रहे हैं। उदाहरण के साथ समझते हैं.

मानलो किसी कंपनी ने कुल 5 लाख शेयर जारी किए है और आप 1 लाख शेयर खरीदते हैं तो इसका सीधा सा मतलब यह हुआ कि आपका उस कंपनी में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी है, यूं कहें तो आप उस कंपनी के 20 प्रतिशत मालिकाना अधिकार रखते हैं।

शेयर मार्केट क्या है?

जैसाकि आपको ऊपर बता दिया गया है कि शेयर का मतलब हिस्सा होता है और कंपनी द्वारा शेयर जारी किया जाता है। वह स्थान या जगह जहां पर कंपनियों के शेयरों की खरीद-बिक्री की जाती है, शेयर मार्केट कहलाता है।

सभी देशों की अपनी एक शेयर मार्केट होती है जिसे किसी संस्था या एजेंसी द्वारा संचालित किया जाता है। भारत में शेयर मार्केट पर नियंत्रण का कार्य सेबी (Securities and Exchange Board of India) करता है। शेयर मार्केट का देश की अर्थव्यवस्था पर व्यापक योगदान रहता है।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाएं?

शेयर मार्केट से पैसा कमाना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन इसके लिए आपको अनुभव और प्रशिक्षण की जरूरत पड़ती है। शेयर मार्केट में महारथ हासिल करने के लिए कोर्स खरीदें।

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए आपको किसी कंपनी के शेयर खरीदने पड़ते हैं। जब उस कंपनी के शेयर की कीमत बढ़ती है तो आपको फायदा होता है। शेयर कब खरींदे और बेचें ताकि हम मुनाफे में रहें, इसकी जानकारी कोर्स में विस्तार से दी गयी है.

किसी भी कंपनी के शेयर कैसे खरीदें?

किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने के लिए आपको ब्रोकर से संपर्क करके डिमैट एकाउंट खोलना पड़ेगा। वैसे आजकल ऑनलाइन का जमाना है तो ऑनलाइन ब्रोकर मिल जाएंगे, जिसमें से Upstox एक बेहतर विकल्प है.

UPSTOX ऑनलाइन ब्रोकर चलन में है, Upstox एप्पलीकेशन के माध्यम से डिमैट एकाउंट आसानी से खोला जा सकता है। Upstox सेबी और NSE तथा BSE से रजिस्टर्ड है। यहां डिमैट खाता खोलने पर आपको कुछ रुपये 20 से 300 रुपये देने पड़ सकते हैं। UPSTOX Pro एप्पलीकेशन इनस्टॉल करने के लिए यहां क्लिक करें

Upstox पर डिमैट एकाउंट खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

Upstox पर डिमैट खाता खोलने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी-
पासपोर्ट साइज फोटो,
  • आधार कार्ड (आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना अनिवार्य है),
  • पैन कार्ड,
  • बैंक पासबुक,
  • शेयर खरीदने के लिए पैसे ऐड करना पड़ेगा। इसके लिए आपके पास नेट बैंकिंग अथवा UPI पेमेंट method(Phonepe/Paytm/Google Pay) की सुविधा होनी चाहिए.

नोट: आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक रहेगा ताकि मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त हो, तभी प्रक्रिया पूरी होगी।

Upstox पर डिमैट एकाउंट कैसे खोलें?

Upstox से डिमैट एकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले दिए गए लिंक से UPSTOX Pro एप्पलीकेशन इनस्टॉल कर लें।

नोट:- दिए गए लिंक से Upstox Pro app इनस्टॉल करने पर 500 रुपये बोनस मिलेगा।

Upstox Pro app इनस्टॉल होने के बाद इस पर दिए रजिस्टर लिंक से रजिस्टर कर लें। पूछे गए जानकारी भरें और आगे की प्रक्रिया पूरी करते रहें।

प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको 2-7 दिन का इंतजार करना पड़ेगा फिर आपको ईमेल पर Upstox Pro एप्पलीकेशन लॉगिन के लिए ID और पासवर्ड प्रदान कर दिया जाएगा।

Upstox पर शेयर कैसे खरीदें?

Upstox पर शेयर खरीदने के लिए Funds सेक्शन में जाकर जितना कीमत का शेयर खरीदना है उतना रुपया ऐड कर लें। फिर निम्नलिखित स्टेप फॉलो करें- 
उस कंपनी का नाम सर्च करें जिसका शेयर खरीदना है।
 
  • अब ऐड वॉचलिस्ट कर लें।
  • अब वॉचलिस्ट में जाकर उस कंपनी के नाम पर क्लिक करें।
  •  BUY पर क्लिक करें।
  •  अब Quantity पर जितना शेयर खरीदना है वह संख्या डालें। मानलो 500 शेयर खरीदना है तो 500 डालें।
  •  अब दिए गए ऑप्शन को डिफाल्ट रहने दें और Review पर क्लिक करें।

बधाई हो! आपने सफलतापूर्वक शेयर खरीद चुके हैं। आर्डर सफल होने पर Close सेक्शन में दिखाई देगा। अब अगले दिन app के पोर्टफोलियो सेक्शन में जाकर फायदा व नुकसान का अवलोकन कर सकते हैं।

शेयर मार्केट के क्या लाभ है?

अगर आपके पास अर्थव्यवस्था से संबंधी अथवा शेयर मार्केट से संबंधी अच्छी समझ है और उनके बारीकियों पर ठोस पकड़ है तो आप बहुत पैसे कमा सकते हैं और जल्द ही अमीर बन सकते हैं क्योंकि जितने भी टॉप अमीर शख्स हैं उन सबका कनेक्शन शेयर मार्केट से ही है।

शेयर मार्केट के क्या नुकसान है?

जरूरी नहीं कि आपको शेयर मार्केट से मुनाफा ही हो। अगर आपके द्वारा खरीदे गए शेयर की कीमत घटती है तो आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

इसलिए शेयर मार्केट के बारे में जानकारी के अभाव में निवेश करना बेवकूफी होगी। ऐसा करने से पहले शेयर मार्केट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेवें और अनुभव के लिए कोई कोर्स खरीदें अथवा जानकार से संपर्क करें।

चेतावनी:- 

बिना किसी अनुभव और प्रशिक्षण के शेयर मार्केट पर निवेश न करें। हमारी सलाह है कि शेयर मार्केट को अच्छे से समझने के लिए और एक बेहतरीन निवेशक बनने के लिए कोर्स जरूर खरीदें। इस कोर्स की कीमत 199/- रुपये मात्र है।

कोर्स अभी खरीदें सिर्फ 199 रुपये में -
शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? कोर्स खरीदें  share market course buy now dailylnow.in
 इस कोर्स को Resell करने पर आपको 25% कमीशन मिलेगा. Resell करने के लिए ऊपर दिए BUY NOW बटन पर क्लिक करें फिर Become A Reseller पर क्लिक करें. अथवा इस कोर्स को रीसेल करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

199/- रुपये छोटी-सी रकम है जोकि एक महीने के मोबाइल रिचार्ज प्लान के बराबर है। इस कोर्स के मदद से न केवल आप एक अच्छे निवेशक बनेंगे बल्कि शेयर मार्केट के बारे में प्रगाढ़ जानकारी अर्जित कर लेंगे, जो आपके आत्मविश्वास स्तर को काफी बढ़ा देगा।

शेयर मार्केट क्या है, किस कंपनी का शेयर खरीदना है, शेयर कब खरीदना है, कब बेचना है, कब तक स्टोर करके रखना है, कब नुकसान हो सकता है, कब मुनाफा हो सकता है आदि और भी कई महत्वपूर्ण सभी चीजों के बारे में जानकारी कोर्स पर दी गयी है।

'शेयर मार्केट बेहतरीन कोर्स हिंदी में' को पढ़कर और समझकर आप खुद एक अच्छे शेयर मार्केट सलाहकार बन सकते हैं और सलाह के बदले भी पैसे कमा सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि 'शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं?' लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। अगर आपके मन में किसी भी प्रकार की समस्या, सवाल, सुझाव हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद!

शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? संपूर्ण जानकारी हिंदी में

कोर्स अभी खरीदें सिर्फ 199 रुपये में
शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? कोर्स खरीदें  share market course buy now dailylnow.in


नोट: इस लेख को ग्रहण करने से पहले www.gaindlalsahu.com की डिस्क्लेमर अवश्य पढ़ लें.
नया पेज पुराने