शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाएं: क्या आप भी शेयर मार्केट से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं? शेयर बाजार क्या है? शेयर बाजार में खाता कैसे खोलें? शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाएं? शेयर क्या होते हैं? शेयर मार्केट में कौन सा शेयर खरीदें? 


शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाएं? स्टॉक मार्केट टिप्स हिंदी में What is the stock market? All information in Hindi Complete information about the stock market in Hindi


क्या आप भी शेयर बाजार से सम्बंधित इन सवालों के जवाब खोज रहे हैं? अगर हाँ तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद होने वाला है. 'शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाएं' से सम्बंधित इस लेख में उपरोक्त सभी सवालों के जवाब बखूबी व सटीक ढंग से दिया गया है.


शेयर बाजार को बेहतरीन ढंग से समझने के लिए और शेयर बाजार से अच्छी खासी पैसे कमाने के तरीके जानने के लिए कृपया इस लेख को शांत, एकाग्र व एकांत होकर देखें, निश्चित रूप से आपको फायदा होगा. चलिए अपने मुख्य पॉइंट की ओर चलते हैं.


चेतावनी:- 

बिना किसी अनुभव और प्रशिक्षण के शेयर मार्केट पर निवेश न करें। हमारी सलाह है कि शेयर मार्केट को अच्छे से समझने के लिए और एक बेहतरीन निवेशक बनने के लिए कोर्स जरूर खरीदें। इस कोर्स की कीमत 199/- रुपये मात्र है।

कोर्स अभी खरीदें सिर्फ 199 रुपये में -
शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? कोर्स खरीदें  share market course buy now dailylnow.in

फ्री में प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें


शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाएं? स्टॉक मार्केट टिप्स हिंदी में

'शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाएं' इसके बारे में जानने से पहले शेयर बाजार के कुछ महत्वपूर्ण चीजों को समझ लेते हैं, जैसे - शेयर क्या है? किसी कंपनी की शेयर में उतार चढ़ाव क्यों होती है? शेयर कैसे खरीदें आदि इन चीजों को समझना बहुत जरूरी है.


शेयर क्या है?

शेयर वह अप्रत्यक्ष दस्तावेज अथवा मुद्रा है जो किसी कंपनी द्वारा जारी किये जाते हैं ताकि शेयर बेचकर कंपनी के उत्थान के लिए रकम जुटाया जा सके. कंपनी में निवेश करना यानि उसकी कंपनी का शेयर खरीदना होता है.


शेयर खरीदकर कोई भी व्यक्ति सम्बंधित कंपनी का हिस्सेदार बन जाता है और उसे कंपनी के बैठक में भाग लेने व सीमित मतदान करने का अधिकार मिल जाता है. जरूरत पड़ने पर शेयर को कभी भी बेचा जा सकता है.


शेयर बाजार क्या है?

एक ऐसी जगह अथवा माध्यम जहाँ पर शेयरों की खरीद-बिक्री की जाती है, उस जगह को शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट कहते हैं. भारत में बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज दो मुख्य शेयर बाजार हैं.


शेयर बाजार को नियंत्रित करने के लिए एक नियामक संस्था होती है. भारत में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) नामक नियामक संस्था शेयर बाजार पर नियंत्रण करती है.


शेयर बाजार में किसी भी कंपनी का शेयर कैसे खरीदें?

शेयर बाजार अथवा स्टॉक मार्केट में पैसे कमाने के लिए किसी भी कंपनी का शेयर खरीदना आवश्यक होता है. शेयर खरीदने के लिए डीमैट अकाउंट की आवश्यकता होती है. बगैर डीमैट अकाउंट के शेयर नहीं ख़रीदे जा सकते क्योंकि डीमैट अकाउंट में शेयर जमा व निकासी अथवा खरीदें या बेचे जाते हैं. इसके बिना 'शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाएं' संभव नहीं है.


इसलिए शेयर बाजार में किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने के लिए डीमैट अकाउंट खुलवाना होगा. यह ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों तरीके से खुलते हैं. मैं सुझाव दूंगा कि डीमैट अकाउंट ऑफलाइन का खुलवाएं, इसे ऑनलाइन खुलवाना सही होता है.


डीमैट अकाउंट ऑनलाइन खोलना बहुत आसान है. इसे आप खुद पांच-दस मिनट में ही खोल सकते हैं. आजकल बहुत सारे मोबाइल एप्लीकेशन उपलब्ध है डीमैट खाता खोलने के लिए लेकिन उन सब में सबसे बेहतरीन और विश्वसनीय ज़ेरोधा (Zerodha) कंपनी का 'Kite by Zerodha' एप्प है.


Zerodha में ऑनलाइन डीमैट खाता कैसे खोलें?

सबसे पहले इस लिंक से Zerodha का मोबाइल एप्लीकेशन इनस्टॉल करे लें, Install & Download Zerodha application.

ध्यान रहें दिए गये इसी लिंक से zerodha एप्लीकेशन इनस्टॉल करने पर 500 रूपये बोनस मिलेंगे.


Zerodha में ऑनलाइन डीमैट खाता खोलने से पहले निम्निलिखित चीजों का आपके पास होना अनिवार्य है -

  • 300 रूपये (डीमैट अकाउंट चार्ज)
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आधार कार्ड
  • आधार में मोबाइल लिंक होना चाहिए
  • बैंक पासबुक
  • लैपटॉप (मोबाइल का कैमरा काम नहीं करता, लैपटॉप का वेबकैम ही काम करता है, अगर लैपटॉप नहीं है तो एक बार मोबाइल से चेक करें, अगर काम नहीं करें तो इन्टरनेट कैफ़े या ऑनलाइन सेंटर जाएँ.)


अब Youtube पर जाएँ और सर्च करें 'How to open demat account in zerodha' सर्च करें. डीमैट अकाउंट खोलते समय किसी भी प्रकार की समस्या आये तो Zerodha के हेल्पलाइन नंबर +918047181888 पर संपर्क कर उनसे अधिक जानकारी ले सकते हैं.


अब आते हैं शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाएं? शेयर बाजार में किस कंपनी का शेयर खरीदें? शेयर कब खरीदें? शेयर किस दिन खरीदें? शेयर खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखें? किस कंपनी का शेयर खरीदें? भविष्य के लिए अच्छी और बुरी कंपनी को कैसे पहचाने? किसी कंपनी के शेयर को कब तक होल्ड रखे और कब बेचें? किस कंपनी का कितना शेयर खरीदें?किस कीमत तक के रेंज के शेयर खरीदें और कितना खरीदें?


उपरोक्त सभी सवालों का जवाब जानने के लिए आपको शेयर मार्केट का अध्ययन करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी अथवा शेयर मार्केट का कोर्स करना पड़ेगा. 


शेयर मार्केट का कोर्स ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों तरीके से मिल जायेंगे. शेयर बाजार का ऑनलाइन कोर्स डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें .


चेतावनी:- 

बिना किसी अनुभव और प्रशिक्षण के शेयर मार्केट पर निवेश न करें। हमारी सलाह है कि शेयर मार्केट को अच्छे से समझने के लिए और एक बेहतरीन निवेशक बनने के लिए कोर्स जरूर खरीदें। इस कोर्स की कीमत 199/- रुपये मात्र है।

कोर्स अभी खरीदें सिर्फ 199 रुपये में -
शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? कोर्स खरीदें  share market course buy now dailylnow.in

फ्री में प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

199/- रुपये छोटी-सी रकम है जोकि एक महीने के मोबाइल रिचार्ज प्लान के बराबर है। इस कोर्स के मदद से न केवल आप एक अच्छे निवेशक बनेंगे बल्कि शेयर मार्केट के बारे में प्रगाढ़ जानकारी अर्जित कर लेंगे, जो आपके आत्मविश्वास स्तर को काफी बढ़ा देगा।

शेयर मार्केट क्या है, किस कंपनी का शेयर खरीदना है, शेयर कब खरीदना है, कब बेचना है, कब तक स्टोर करके रखना है, कब नुकसान हो सकता है, कब मुनाफा हो सकता है आदि और भी कई महत्वपूर्ण सभी चीजों के बारे में जानकारी कोर्स पर दी गयी है।

'शेयर मार्केट बेहतरीन कोर्स हिंदी में' को पढ़कर और समझकर आप खुद एक अच्छे शेयर मार्केट सलाहकार बन सकते हैं और सलाह के बदले भी पैसे कमा सकते हैं।

शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाएं के बारे में अधिक जानकारी के लिए और शेयर बाजार ऑनलाइन कोर्स डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

People also search for

शेयर मार्केट से सम्बंधित सवाल-जवाब

Stock market related QnA

शेयर मार्केट को देखने के लिये सबसे अच्छा विकल्प क्या है?

उत्तर: शेयर मार्केट को देखने के लिये सबसे अच्छा विकल्प मोबाइल एप्लीकेशन है. मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से शेयर मार्केट की स्थिति उतार-चढ़ाव को ग्राफ व अन्य माध्यम से स्पष्ट रूप से देख सकते हैं. प्ले स्टोर पर शेयर मार्केट की स्थिति देखने के लिए अनेक एप्लीकेशन उपलब्ध है, जैसे - स्टॉक एज, ज़ेरोधा, upstox आदि.

शेयर मार्केट में नंबर रजिस्ट्रेशन है नंबर हटाने के लिए क्या करना चाहिए?

उत्तर: शेयर मार्केट में नंबर रजिस्ट्रेशन है नंबर हटाने के लिए सम्बंधित ब्रोकर अथवा ब्रोकरेज एजेंसी से संपर्क करना चाहिए. अगर आपने शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए डीमैट खाता खुलवाएं हैं और उस खाता से अपना मोबाइल नंबर हटाना चाहते हैं तो अपने ब्रोकर एजेंसी से संपर्क कर हटा सकते हैं.

कवर ऑर्डर डेफिनेशन इन हिंदी शेयर मार्केट

उत्तर: कवर आर्डर द्वित्तीय लेग्ड आर्डर का प्रकार है. इसे प्राथमिक आर्डर करते समय सेट किया जाता है ताकि नुकसान से बचा जा सके.

क्या मुझे शेयर मार्केट में सफलता मिलेगी?

उत्तर: क्या मुझे शेयर मार्केट में सफलता मिलेगी, इस सवाल का जवाब आपके ही हाथ में हैं क्योंकि अगर आपने शेयर खरीदने में लापरवाही करते हैं तो नुकसान होगा ही लेकिन काफी सोच-समझकर और भविष्य को ध्यान में रखकर शेयर ख़रीदा जाता है तो निश्चित रूप से सफलता मिलेगी.

रेपो रेट और शेयर मार्केट में संबंध क्या है?

उत्तर: रेपो रेट और शेयर मार्केट में संबंध
  • अगर रेपो रेट अधिक है तो रिजर्व बैंक को फायदा होता है इसी प्रकार शेयर मार्केट में शेयरों की कीमत अधिक है तो निवेशकों को फायदा होता है.
  • रेपो रेट बढ़ने से शेयर मार्केट की वैल्यू घट जाती है.
  • रेपो रेट घटने से शेयर मार्केट की वैल्यू बढ़ जाती है.


क्या शासकीय कर्मचारी भी शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हैं केन्द्रीय कर्मचारी की इस संबंध मे क्या सेवा शर्तें हैं?

उत्तर: हाँ, शासकीय कर्मचारी भी शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हैं. केन्द्रीय कर्मचारी की इस संबंध मे सेवा शर्तें यह है कि उसे अलग से आयकर जमा करना होता है.

शेयर मार्केट गिरने पर डेब्ट म्यूच्यूअल फण्ड पर क्या असर पड़ता है?

उत्तर: शेयर मार्केट गिरने पर डेब्ट म्यूच्यूअल फण्ड पर बुरा असर पड़ता है क्योंकि इससे म्यूच्यूअल फण्ड की कीमत भी गिर जाती है.

कंपनी को शेयर मार्केट में शामिल कैसे करते हैं?

उत्तर: किसी कंपनी को शेयर मार्केट में शामिल करने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा तत्पश्चात एक निश्चित राशि जमा करके कंपनी को शेयर मार्केट में शामिल कर सकते हैं.

क्या मतलब होता है किसी भी शेयर मार्केट में कोई व्यक्ति को होल्ड करने का?

उत्तर: शेयर मार्केट में कोई व्यक्ति को होल्ड करने का मतलब होता है कि उसका शेयर जितनी अवधि तक होल्ड रहेगा उतनी अवधि तक वह उस शेयर को बेच नहीं पायेगा.

शेयर मार्केट में अपर सर्किट और लोअर सर्किट का मतलब क्या है?

उत्तर: शेयर मार्केट में अपर सर्किट और लोअर सर्किट का मतलब जब किसी कंपनी के शेयरों की कीमत में अचानक पांच प्रतिशत से अधिक का उतार-चढ़ाव आता है तो इस स्थिति में सम्बंधित कंपनी के शेयरों की खरीद-बिक्री व ट्रेड को रोक दिया जाता है. अगर शेयर की कीमत में अचानक चढ़ाव के कारण ट्रेड रोक दिया जाता है तो इसे अपर सर्किट लगना कहते हैं, इसी प्रकार शेयर की कीमत में अचानक उतार/गिराव के कारण ट्रेड रोक दिया जाता है तो इसे लोअर सर्किट लगना कहते हैं.

शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म प्रॉफिट कैसे होता है?

उत्तर: शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म प्रॉफिट शेयर को आमतौर पर न्यूनतम तीन महीने से अधिक समय पर होल्ड रखने पर होता है. हालाँकि किसी भी शेयर को दो साल से अधिक समय तक होल्ड नहीं रखना चाहिए अपितु us समय के परिस्थिति अनुसार फैसला लेना चाहिए.

क्या तुला राशि वालों को शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहिए?

उत्तर: शेयर मार्केट में राशियाँ कोई मायने नहीं रखती बल्कि यहाँ किस्मत व दिमाग काम करता है इसलिए आप किसी भी राशि का हो शेयर मार्केट में सोच-समझकर पैसा लगाना चाहिए.

शेयर मार्केट में सरकार की क्या भूमिका होती हैं?

उत्तर: शेयर मार्केट में सरकार की भूमिका प्रत्यक्ष रूप से होती है क्योंकि शेयर मार्केट को नियंत्रण व प्रबंधन करने की जिम्मेदारी भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की होती है जोकि सरकार का ही एक संस्था है यानि कहा जाये तो सरकार ही शेयर मार्केट पर नियंत्रण करती है और उसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

आज शेयर मार्केट क्यों गिरा?

उत्तर: किसी भी दिन अगर शेयर मार्केट गिरता है तो इसका सबसे प्रमुख कारण सरकार की नकारात्मक आर्थिक नीतियां अथवा विदेशों में घट रही नकारात्मक घटना होती है, हो सकता है कि आज सरकार अथवा देश-विदेशों में नकारात्मक घटना घटी हो इसलिए आज शेयर मार्केट गिरा.

नये आदमी को शेयर मार्केट में स्टॉक खरीदना चाहिए या नहीं?

उत्तर: नये आदमी को शेयर मार्केट में स्टॉक खरीदना चाहिए लेकिन कम मात्रा में खरीदना चाहिए ताकि वह इनसे होने वाले लाभ हानि को सीख सके व भविष्य में अधिक शेयर खरीद सके.

क्या शासकीय कर्मचारी शेयर मार्केट में पैसा निवेश कर कमाई कर सकता है?

उत्तर: हाँ, शासकीय कर्मचारी शेयर मार्केट में पैसा निवेश कर कमाई कर सकता है. शेयर मार्केट में कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है चाहे व भारतीय हो अथवा विदेशी, बशर्ते की उसके पास डीमैट खाता होना चाहिए.

शेयर मार्केट में रेगुलेटरी चार्ज क्या है?

उत्तर: शेयर मार्केट में रेगुलेटरी चार्ज 0.00015 प्रतिशत और 18 प्रतिशत जीएसटी है. यह चार्ज शेयर मार्केट के रेगुलेटर यानि सेबी दोनों पक्षों से वसूलता है.

शेयर मार्केट के टोटके

उत्तर: शेयर मार्केट के निम्नलिखित टोटके हैं -
  • विश्वसनीय कंपनी के शेयर खरीदना चाहिए.
  • कम कीमत के शेयर के पीछे मत भागो बल्कि ज्यादा कीमत के सही कंपनी के शेयर खरीदना चाहिए.
  • विश्वसनीय कंपनी के शेयर में आराम से उछाल आये लेकिन यहाँ पैसा सुरक्षित रहता है.
  • इंट्राडे शेयर खरीदना यानि जुआ खेलने जैसा है, आज फायदे में हो तो कल नुकसान होगा ही.
  • ऑफलाइन ब्रोकर के बजाये ऑनलाइन ब्रोकर चुनना चाहिए.
  • शुक्रवार जोकि शेयर मार्केट कार्यदिवस का अंतिम दिवस होता है, को शेयर खरीदें, क्योंकि इस दिन अधिक शेयर खरीदें जाते हैं.

शेयर मार्केट में कैसे इन्वेस्ट करें?

उत्तर: शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए डीमैट खाता खुलवाएं, आजकल ऑनलाइन डीमैट खाता खोने के लिए कई सारे ब्रोकर कार्य करते हैं जिसमें से सबसे प्रसिद्द है, अपस्टोक्स, जेरोधा, अंजलब्रोकिंग, 5पैसा आदि. शेयर मार्केट में कैसे निवेश करें, कैसे शेयर खरीदें in सभी जानकारियों के लिए उपरोक्त लेख पढ़ें.

शेयर मार्केट में तेजी से उभरती हुई कंपनियां

उत्तर: शेयर मार्केट में तेजी से उभरती हुई कंपनियां निम्नलिखित है
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज (जियो)
  • आरती ड्रग्स
  • पीएनबी गिल्ट्स
  • ब्रितानिया इंडस्ट्रीज
  • हिंदुस्तान यूनिलिवर
  • टाटा ग्रुप
  • रूचि सोया
  • राजा बहादुर
  • दिशा इंडिया
  • जिंदल पोलिफिर्म

शेयर मार्केट का ऑफिस कहां पर है?

उत्तर: शेयर मार्केट का ऑफिस मुंबई में है, जहाँ सेबी का मुख्यालय है. इसलिए मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी कहा जाता है.
नया पेज पुराने



नोट: इस लेख में किसी भी प्रकार की आपत्ति हो तो www.gaindlalsahu.com की डिस्क्लेमर अवश्य पढ़ लें.


ms office all in one notes in hindi pdf download