पता लिखने का तरीका | Method of Address डाकघर गाइड भाग 1 (Post Office Guide Part 1)
पता लिखने का तरीका (Method of Address in Hindi): डाकघर गाइड भाग 1 (Post Office Guide Part 1) में धारा 26 से 31 तक डाक पत्र के ऊपर पता लिखने के तरीके से सम्बंधित है जोकि अलग-अलग क्षेत्र के लिए अलग-अलग प्रकार से पता लिखने के बारे में बताया गया है.

■ पता लिखते समय अगर पिनकोड मालूम न हो और डाकघर का नाम ऐसा है जिस नाम से और भी डाकघर हैं तो इस स्थिति में जिले का नाम लिखना चाहिए, अगर एक ही नाम से एक से अधिक जिले है तो राज्य का नाम लिखना चाहिए, मार्ग को नहीं लिखना चाहिए.

■ ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के पते को एक क्रम से लिखना चाहिए जो इस प्रकार है (नीचे फोटो देखिये)-

People also search for

पता लिखने का तरीका (Method of Address in Hindi) से सम्बंधित अधिक जानकारी व विभागीय परीक्षा की तैयारी के लिए पीडीएफ बुक डाउनलोड कीजिये यहाँ क्लिक करें.
पता लिखने का तरीका | Method of Address Post Office Guide Part 1

■ सही पता लिखने का कुछ उदाहरण निम्नलिखित है -
पता लिखने का तरीका | Method of Address Post Office Guide Part 1
■ विदेश भेजे जाने वाले डाक वस्तु पर पता रोमन अक्षर (ABCD) और अरबी अंक (1234) में लिखना चाहिए.

■ थल सेना और वायु सेना के कर्मचारियों के डाक को 56 APO (Army Post Office) New Delhi और 99 APO Kolkata से भेजनी चाहिए. नौसेना के कर्मचारियों जो जहाजों पर कम करते हैं, की डाक फ्लीट मैनेजमेंट इंडिया लिमिटेड बम्बई के पते पर भेजनी चाहिए.

■ भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केन्द्रीय मंत्री व विशेषाधिकार प्राप्त उच्च अधिकारीयों को उनके पते पर डाक नहीं देना चाहिए बल्कि वे अपने दौरे पर जहाँ भी होंगे डाक वही दिया जाता है. ऐसे विशेषाधिकार प्राप्त उच्च अधिकारीयों की सूची डाकघर गाइड भाग 1 की धारा 206 में दी गयी है. ऐसे अधिकारीयों को उनके कैंप के पते पर डाक भेजने चाहिए.
और नया पुराने



नोट: इस लेख में किसी भी प्रकार की आपत्ति हो तो www.gaindlalsahu.com की डिस्क्लेमर अवश्य पढ़ लें.


ms office all in one notes in hindi pdf download