Web Development Course in Hindi PDF Download: बाजार में web developing के क्षेत्र में काफी बढ़ोत्तरी की उम्मीद जताई जा रही है. एक अनुमान के मुताबिक, 2030 तक यह क्षेत्र बाजार में लगभग 13% हिस्सा होगा. दुनिया जैसे-जैसे डिजिटल युग की ओर कदम बढ़ा रही है वैसे ही Web Development क्षेत्र में कार्य करने वालों की मांगे भी उठने लगी है.  

Web Development Course in Hindi PDF Download | Become a Developer

भविष्य को डिजिटल बनाने के प्रयास में आज हम देख रहे हैं कि स्कूल-कॉलेज व विश्वविद्यालयों में डिजिटल कोर्स संचालित किया जा रहे हैं. यहाँ तक की भारत सरकार भी 'डिजिटल इंडिया' नाम से अभियान चला रही है. वेब डेवलपमेंट क्षेत्र के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए लगभग तय है कि आने वाले दिनों में भारत में भी web developer की बहुत मांग होगी.


डिजिटल कोर्स के अंतर्गत कई सारे विषय/टॉपिक/कोर्स आते हैं जैसे - Web Development Course, Application Development Course, Digital Signal Processing, Digital Marketing Strategy and Planning, Content Strategy for Professionals, Cloud and Internet course etc. in कोर्स में सर्वाधिक प्रचलित है Web Development Course.


क्या आप भी वेब डेवलपर को अपना करियर बनाना चाहते हैं? अगर आप भी web developer बनना चाहते हैं और web developer course in Hindi करना चाहते हैं तो आप सही जगह पर पहुंचे हैं. यहाँ पर हिंदी माध्यम के उम्मीदवारों / विद्यार्थियों के लिए Web Development Course in Hindi PDF Download नीचे लिंक दिया गया है, जिस पर क्लिक करके Web Developer Course in Hindi PDF Download कर सकते हैं. आइये जानते हैं वेब डेवलपमेंट व इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में.


Web Development क्या है?

वेब डेवलपमेंट वह गतिविधि है जिसमें वेबसाइट को बनाना, तैयार करना और वेबसाइट का रखरखाव करना, उपयोगकर्ता के लिए बेहतरीन आउटपुट देना आदि शामिल है. आप जानते होंगे कि किसी वेबसाइट के अन्दर कई सारे वेब पेज, कोडिंग, डाटाबेस आदि शामिल होते हैं, जिसे तैयार करने का काम एक वेब डेवलपर करता है और यह काम Web Development कहलाता है.


एक वेब क्षेत्र में मुख्य रूप से 3 प्रकार के काम शामिल रहते हैं -

  1. Client or Front-end
  2. Server or Back-end
  3. Database


Client or Front-end

Client or Front-end वेबसाइट का वह भाग होता है जिसे उपयोगकर्ता देख सकता है. जैसे हम किसी ब्राउज़र में वेबसाइट खोलते हैं तो स्क्रीन पर वेबसाइट के सभी कंपोनेंट व फीचर आदि को देखते है. वेब डिजाईन करने का काम इसी भाग को सुन्दर व अच्छा यूजर इंटरफ़ेस बनाने के लिए किया जाता है. 


इसमें सबसे चुनौती वाला काम होता है वेब पेज के सभी फंक्शन को ठीक-ठीक काम कराना. अगर ऐसा नहीं होता तो फिर आप Back-end में कितना भी अच्छा कार्य कर लें कोई मतलब नहीं होता.


Server or Back-end

Server or Back-end एक वेबसाइट या वेब पेज का वह क्षेत्र है जिसे व्यूअर / उपयोगकर्ता नहीं देख सकता. जैसे - वेब पेज का डेटाबेस, कोडिंग, इन्टरनेट वर्किंग सिस्टम आदि. व्यूअर / उपयोगकर्ता द्वारा दिए इनपुट के आधार पर Server or Back-end पर प्रोसेसिंग होता है फिर परिणाम दिखाए जाते हैं. या वेब पेज में दिखाई दे रहा कंटेंट Back-end पर प्रोसेसिंग का ही परिणाम होता है.


उदाहरण: स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी का रिजल्ट देखने के लिए वेबसाइट में रोल नम्बर डालते हैं फिर Server or Back-end पर प्रोसेसिंग होता है फिर परिणाम दिखाए जाते है किकितना परसेंट बना वगैरह


Database

Database एक वेबसाइट के डाटा स्टोर रखने का साधन है. जब उपयोगकर्ता वेबसाइट पर किसी डाटा के लिए सर्च / मांग करता है तो लोकल सर्वर या इन्टरनेट को रिक्वेस्ट मिलता है फिर डाटाबेस में से उसके लिए सटीक परिणाम खोजता है फिर आउटपुट के रूप में परिणाम दिखाए जाते हैं.


उदाहरण: स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी का रिजल्ट को डेटाबेस में अपलोड किया जाता है, जब कोई रोल नंबर डालकर सर्च करता है तो लोकल सर्वर और इन्टरनेट सम्बंधित डेटाबेस से परिणाम खोजकर आउटपुट के रूप में परिणाम दिखाता है.


Web development का कोर्स क्यों लेना चाहिए?

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि डिजिटल की ओर बढ़ती दुनिया में इंटरनेट आधारित सामग्रियां का चलन भी बढ़ रहा है इन्ही में से सबसे ज्यादा प्रचलित है वेबसाइट और वेब पेज। रेस्टोरेंट हो या एक छोटा सा टी स्टॉल, शॉपिंग मॉल हो या एक फेरी वाला, स्कूल, कॉलेज व विश्वविद्यालयों हो या कोचिंग सेंटर, ये सभी संस्थान डिजिटल युग से जुड़ चुके हैं या जुड़ रहे हैं।


उपरोक संस्थानों में डिजिटल के रूप में ऑनलाइन भुगतान लेना, ऑनलाइन आवेदन मंगवाना, ऑनलाइन काउंसलिंग करना आदि सारे कार्य इंटरनेट से हो रहे है। इन सभी में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उपरोक्त संस्थानों द्वारा ऑनलाइन गतिविधि करने के लिए वेब पेज या वेबसाइट का उपयोग किया जाता है।


यहां उपलब्ध कराए गए Web development course में प्रमुख रूप से वेबसाइट बनाना और उसे संचालित करने के लिए सीखाया गया है। इसके साथ-साथ वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं भी सीखाया गया है। अगर आप उपरोक्त चीजों में रूचि रखते हैं तो यह Web development course in Hindi PDF Download जरुर कर लेना चाहिए.


Web development course ही क्यों चुनें?

web development course का चयन करने के निम्नलिखित कारण हो सकता है -

  • इंटरनेट दुनिया में अपना अलग पहचान बनाने के लिए वेबसाइट ही सबसे सस्ता, सबसे सरल व निरंतर वास्तविक टाइम अपडेट की जा सकने वाला साधन है। 
  • मोबाइल एप्लीकेशन के तुलना में वेबसाइट पर डाटा अपडेट करना आसान होता है।
  • वेबसाइट को कन्वर्ट करके मोबाइल एप्लीकेशन बना सकते हैं।
  • वेब डेवलपमेंट क्षेत्र में करियर के कई सारे विकल्प है, जैसे - यहां सीखे गए कोडिंग का उपयोग पढ़ाने में कर सकते हैं।
  • स्वयं का एक अच्छा वेबसाइट तैयार कर अपना प्रचार प्रसार कर सकते हैं व ब्रांड बना सकते हैं।
  • पैसे लेकर किसी के लिए वेबसाइट तैयार कर सकते हैं।
  • वेबसाइट में विज्ञापन डालकर या affiliate program से जुड़कर पैसे कमा सकते हैं। यह टॉपिक भी इस web development course in Hindi PDF में दिए गए हैं।


Web developer course in Hindi में शामिल अध्याय

वेब डेवलपर के लिए उपलब्ध की जा रही इस web development course in Hindi PDF में निम्नलिखित महत्वपूर्ण अध्याय शामिल है, जिसे बहुत अच्छी तरह और सिंपल वे में समझाया गया है -

  • वेब, वेब पेज, वेबसाइट, सर्वर, HTTP, HTTPS
  • Graphics - Photo editing for web pages
  • HTML
  • CSS
  • JavaScript
  • वेबसाइट कैसे बनायें ?
  • ब्लॉगर
  • वर्डप्रेस
  • फाइल अपलोड करके वेबसाइट बनाएं
  • वेबसाइट और ब्लॉग
  • आर्टिकल लिखने के तरीके
  • SEO
  • SEO आर्टिकल कैसे लिखें?
  • वेबसाइट में कंटेंट अपलोड करना
  • वेबसाइट से पैसे कमाने के बेस्ट 16 तरीके


Web Development Course in Hindi PDF Download कैसे करें?

Web Development Course in Hindi PDF Download करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके केवल 149 रूपये मात्र पेमेंट करना होगा. पेमेंट करने के बाद Web Development Course in Hindi PDF Download करने का लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं. साथ ही स्वतः ही आपके जीमेल एड्रेस पर भी वेब डेवलपर कोर्स हिंदी में का डाउनलोड लिंक भेज दिया जाता है.

Web Development Course in Hindi PDF Download | Become a Developer

हमें उम्मीद है कि आप Web Development Course in Hindi PDF Download करेंगे और अगर डाउनलोड कर लिया है तो आप वेब से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी सीखेंगे और अपने करियर को एक नई आयाम देंगे.

और नया पुराने



नोट: इस लेख में किसी भी प्रकार की आपत्ति हो तो www.gaindlalsahu.com की डिस्क्लेमर अवश्य पढ़ लें.


ms office all in one notes in hindi pdf download